Umar Bhar Safar Mein Raha

₹680.00

₹850.00

rating
  • Ex Tax:₹680.00

यूरोप के चमचमाते हुए देशों ने नहीं बल्कि मुझे रोमानिया और यूक्रेन की सीमा पर स्थित मरामरोश क्षेत्र में आकर्षित किया था । मैंने वहां की सघन यात्रा की है । और बहुत रोचक मजेदार अनुभव हुए हैं । स्पनता गाँव में ‘‘मेरी  सिमेट्री’’ देखी है जो शायद दुनि..

यूरोप के चमचमाते हुए देशों ने नहीं बल्कि मुझे रोमानिया और यूक्रेन की सीमा पर स्थित मरामरोश क्षेत्र में आकर्षित किया था । मैंने वहां की सघन यात्रा की है । और बहुत रोचक मजेदार अनुभव हुए हैं । स्पनता गाँव में ‘‘मेरी  सिमेट्री’’ देखी है जो शायद दुनिया में और कहीं न हो । मरने वाले की कब्र पर जो क्लास लगाया जाता हैं उसने उसका चित्र और उसके जीवन की झलकियां चित्रित की जाती है मारामारी में लकडी के मकानों में अब भी लोग रहते हैं घोड़ों से खेती करते हैं घोड़े हल जोतते हैं और सड़कों पर घोड़ा गाड़ियां दौड़ती हुई देखी जा सकती है, हमारा मारो स्कोर यूरोप के इतिहास की खिड़की कहा जाता है ।
सोशल टूरिस्ट को ऐसे विरले अनुभव होते हैं जो सिर्फ शहर और इमारतें हैं देखने वालों को नहीं हो सकते । उदाहरण के लिए मैंने पोर्ट ब्लेयर में दस रुपये का वह नोट देखा जिसे जापानी सरकार ने जारी किया था । एक चित्र देखा जिसमें जापानी अधिकारियों ने पोर्ट ब्लेयर के सभी दाढ़ी मूछ वालों की दाढ़ी मूछें साफ़ करा दी थी । एक रोचक प्रेम कहानी सुनने को मिली और उससे संबंधित कुछ चित्र देखें । एक जापानी सैनिक को किसी स्थानीय लड़की से प्रेम हो गया था और उन्होंने छिपकर शादी कर ली थी । जापानी सिपाही अपनी सेना के साथ वापस चला गया था और लड़की ने एक बच्ची को जन्म दिया था । पोर्ट ब्लेयर में मैंने दो नए शब्द भी सीखे थे एक है ‘जहाजी भाई’ और दूसरा है ‘मेनलैंड’ ।
सोशल टूरिज्म के कुछ खतरे भी हैं । उदाहरण के लिए तेहरान में मुझे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था । वजह यह थी कि मैंने तेहरान में स्थित अमेरिकन दूतावास की तस्वीरें खींच ली थी । मुझे मालूम न था कि इमारत को ब्ब्ज्ट से ‘वाच’ किया जाता है । पुलिस मुझे थाने ले गई थी । और 3 घंटे तक मुझसे जिरह की गई थी । मेरे सामान की तलाशी गई थी । मेरा कैमरा ले लिया गया था । बड़ी मुश्कि

Write a review

Note: HTML is not translated!
    Bad           Good